खास खबर खेल

गौतम गंभीर समेत 5 खिलाड़ियों को मिला पद्म अवॉर्ड, जानें कौन है लिस्ट में

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर और खेल जगत की चार और हस्तियों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया. गौतम गौतम गंभीर को देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान, पद्मश्री पुरस्कार दिया गया. इसके अलावा फुटबॉलर सुनील छेत्री, निशानेबाज बोम्बालया देवी लैशराम और बॉस्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांति सिंह को पद्मश्री दिया गया है. वहीं दुनिया की सबसे ऊंची चोटी, माउंट एवरेस्ट को फतेह करने वाली पहली भारतीय महिला पर्वतारोही बछेंद्री पाल को पद्मभूषण पुरस्कार दिया गया.

पद्म पुरस्कार देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मानों में शामिल हैं. इसमें पद्म विभूषण सबसे बड़ा सम्मान है और इसके बाद पद्म भूषण और फिर पद्मश्री आते हैं. यह पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों- कला, सामाजिक कार्य, पब्लिक अफेयर्स, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार एवं उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल और सिविल सर्विस आदि के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है.

इस साल विभिन्न क्षेत्रों में 112 लोगों को यह पुरस्कार दिया गया है. इनमें से 56 को 11 मार्च को यह पुरस्कार दिया गया था बाकियों को यह शनिवार को सम्मानित किया गया.

11 मार्च को खेल जगत से इन्हें मिला है पद्म अवॉर्ड (Padma Award)
हरिका द्रोणावल्ली- शतरंज खिलाड़ी, शरथ कमल- टेबल टेनिस, बजरंग पूनिया- कुश्ती और अजय ठाकुर- कबड्डी.

 

Related Posts