April 18, 2021
खेल

81 साल बाद परेरा ने रचा इतिहास, मैच की दोनों पारियों में लगाया दमदार दोहरा शतक

नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में हर रोज कोई न कोई अनोखा रिकॉर्ड बनता या टूटता है, जिसे देखने के बाद लगता है कि क्या यह कभी मुमकिन था. ऐसा ही एक नामुमकिन रिकॉर्ड बनाने का कारनामा सोमवार को श्रीलंकाई क्रिकेट के नाम लिखा गया. किसी भी प्रथम श्रेणी मैच की दोनों पारियों में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड सोमवार को श्रीलंका क्रिकेट के नाम हुआ. श्रीलंका में चल रहे एक प्रथम श्रेणी मैच के दौरान घरेलू क्लब नोनडेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब के कप्तान एंजेलो परेरा ने मैच की दोनों पारियों में दोहरा शतक जमाकर इतिहास रच दिया है.

एंजेलो परेरा क्रिकेट इतिहास में यह अनोखा रिकॉर्ड रचने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं. सिंहलीज स्पोर्टस क्लब के खिलाफ खेलते हुए नोनडेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब के कप्तान एंजेलो परेरा ने मैच की पहली पारी में 201 और दूसरी पारी में 231 रनों की पारी खेली. इससे पहले क्रिकेट इतिहास में यह कारनामा 1938 में इंग्लिश काउंटी केंट के बल्लेबाज आर्थर फैग ने एसेक्स के खिलाफ 244 और नाबाद 202 रनों की पारियां खेली थीं.

एंजेलो परेरा ने श्रीलंका की प्रथम श्रेणी प्रीमियर लीग के आठवें स्टेज के मैच में सिंहलीज क्रिकेट क्लब (एससीसी) बनाम नोनडेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब (एनसीसी) के बीच खेले गए 4 दिवसीय मैच में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया जो कि 31 जनवरी से 2 फरवरी के बीच खेला गया. मैच की पहला पारी में एंजेलो परेरा ने 203 गेंदों का सामना करते हुए 201 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 20 चौके और 3 छक्के लगाए. वहीं दूसरी पारी में और बेहतर प्रदर्शन करते हुए 268 गेंदों में 231 रन की पारी खेली.

28 वर्षीय एंजेलो परेरा ने अब तक श्रीलंका के लिए 4 एकदिवसीय और 2 टी-20 मैच खेलें हैं. एंजेलो परेरा ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच 2013 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पाल्लिकेल में खेला था जबकि आखिरी एकदिवसीय मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दाम्बुला में 2016 में खेला था. इसके अलावा एंजेलो ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 टी20 मैच भी खेले हैं.

एंजेलो परेरा ने प्रथम श्रेणी करियर के दौरान अब तक 97 मैच खेले हैं जिसमें 6941 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने 18 शतक और 33 अर्धशतक भी जमाए हैं. एससीसी के मैदान की पिच हालांकि काफी फ्लैट है लेकिन फिर भी एंजेलो परेरा का यह प्रदर्शन एक अच्छे गेंदबाजी आक्रमण के सामने आया है जिसमें धमिका प्रसाद और सचित्रा सेनानायके जैसे गेंदबाज हैं जो श्रीलंका के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं.

प्रीमियर लीग के इस सीजन में कई बल्लेबाजों ने दोहरे शतक जमाए हैं. एंजेलो परेरा हालांकि पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने दो दोहरे शतक जमाए हैं.

 

Related Posts