September 20, 2020
उत्तर प्रदेश खेल देश राष्ट्रीय

विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करते देखना चाहते हैं अजित आगरकर

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 300 रन बनाना अभी भी एक बल्लेबाज के करियर की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक माना जाता है। ऐसा करने से न केवल क्रिकेट के मैदान पर एक खिलाड़ी का स्वभाव दिखाई देता है, बल्कि यह पता चलता है कि कठिन परिस्थितियों में खिलाड़ी किस तरह खुद को मजबूत बनाए रखता है। भारत की तरफ से केवल दो बल्लेबाजों ने यह उपलब्धि हासिल की है- वीरेंद्र सहवाग और करुण नायर। वीरेंद्र सहवाग, दुनिया के ऐसे चौथे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक बार से ज्यादा बार इस कारनामे को किया है।

अब सवाल यह उठता है कि टेस्ट ट्रिपल सेंचुरी स्कोर करने वाले अगले भारतीय बल्लेबाज कौन होंगे? भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजित आगरकर चाहते हैं कि मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली सबसे लंबे प्रारूप से रिटायर होने से पहले यह उपलब्धि हासिल कर लें।

अजित आगरकर ने स्टार स्पोर्ट के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ पर कहा, ”मुझे उम्मीद है कि विराट कोहली अपना करियर खत्म करने से पहले टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगा लेंगे। हम भारतीयों ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में तीन बार तिहरे शतक जड़े हैं। इनमें से दो बार वीरेंद्र सहवाग और एक बार करुण नायर ने तिहरा शतक टेस्ट क्रिकेट में जड़ा है। लेकिन विराट कोहली की सभी उपलब्धियों को देखकर कहा जा सकता है कि उनके पास उस तिहरे शतक लगाने के लिए पर्याप्त ऊर्जा है।”

उन्होंने आगे कहा, ”मुझे उम्मीद है कि अपना करियर का अंत करने से पहले वह यह मुकाम भी हासिल कर लेंगे। लेकिन देखिए कुछ और रिकॉर्ड भी बनने जा रहे हैं, जो उनका करियर खत्म होने से पहले ही टूट जाएंगे।”

इंटरनैशनल क्रिकेट में विराट कोहली को 12 साल हो चुके हैं। उनकी ग्रोथ के बारे में बात करते हुए आगकर ने कहा किवह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक बन गए हैं। उन्होंने कहा, ”आपने कहा 12 साल… ऐसा लगता है कि जैसे वह 20 सालों से खेल रहे हैं। यह अविश्वसनीय है कि वह टीम में आने के बाद से किस तरह आगे बढ़े हैं और आज वह किस मुकाम पर हैं। और सही तो यह है कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है, यदि सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं तो।”

बता दें कि विराट कोहली तकरीबन छह महीने से ब्रेक पर हैं। कोरोना वायरस की वजह से मार्च से ही भारत में क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हुई थीं। विराट ने आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ फरवरी में खेला था। अब वह आईपीएल के 13वें संस्करण में खेलते दिखाई पड़ेंगे। आईपीएल 2020 इस साल 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में खेला जाएगा। आईपीएल के दुबई,आबू धाबी और शारजाह में तीन वेन्यू पर खेले जाएंगे।

विराट कोहली के नेतृत्व में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) 22 अगस्त को यूएई पहुंच चुकी है। टीम जरूरी क्वारंटाइन में सात दिन का वक्त गुजार रही है। इसके बाद टीम अभ्यास शुरू होगा। विराट अबतक आईपीएल के 177 मैचों में 37.8 की औसत से 5412 रन बना चुके हैं।

Courtesy :https://www.livehinustan.com/

Related Posts