July 4, 2020
कोरोना खास खबर राष्ट्रीय सेहत

खुशखबरी मिल गयी कोरोना की दवा

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड ने शनिवार को कहा कि उसने ब्रांड के नाम फैबीफ्लू के तहत एंटीवायरल ड्रग फेविपिरविर लॉन्च किया है, जिसमें हल्के से मध्यम कोविद -19 वाले मरीजों के इलाज के लिए लगभग 103 रुपये प्रति टैबलेट की कीमत है। दवा निर्माता ने कहा कि यह दवा 200 टैबलेट के रूप में 34 गोलियों की एक अधिकतम खुदरा कीमत 3,500 रुपये में उपलब्ध होगी। फैबीफ्लू पहला मौखिक फ़ेवीपिरवीर-अनुमोदित है

फेबीफ्लू कोविद -19 के उपचार के लिए भारत में पहली मौखिक फ़ेवीपिरवीर-अनुमोदित दवा है, यह एक बयान में कहा गया है। यह एक नुस्खे पर आधारित दवा है, जिसकी सिफारिश की गई खुराक दिन में दो बार 1,800 मिलीग्राम और उसके बाद रोजाना 14 दिनों तक दो बार 800 मिलीग्राम की जाती है।

टैबलेट का उत्पादन कंपनी द्वारा हिमाचल प्रदेश में बद्दी की सुविधा में किया जा रहा है। ग्लेनमार्क ने कहा कि यह दवा अस्पतालों और खुदरा चैनल दोनों के माध्यम से उपलब्ध होगी।

मुंबई स्थित इस फर्म को शुक्रवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से विनिर्माण और विपणन की मंजूरी मिल गई थी।

यह अनुमोदन ऐसे समय में आया है जब भारत में मामले पहले की तरह बढ़ रहे हैं, हमारी स्वास्थ्य प्रणाली पर भारी दबाव डाल रहे हैं, ”ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स के अध्यक्ष और एमडी ग्लेन सल्दान्हा ने बयान में कहा ,उन्होंने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि फैबीफ्लू जैसे प्रभावी उपचार की उपलब्धता इस दबाव को कम करने में मदद करेगी, और भारत में रोगियों को एक बहुत ही आवश्यक और समय पर चिकित्सा विकल्प प्रदान करेगी।

courtesy : https://www.bloombergquint.com/pti/glenmark-launches-covid-19-drug-after-dcgi-nod-mrp-at-rs-103-per-tablet

Related Posts