April 18, 2021
Uncategorized लाइफ स्टाइल

मोटापा घटाने का सबसे बढ़िया तरीका है जीरा पानी, रोजाना सेवन से दमकती त्वचा के साथ मिलते हैं ये गजब के फायदे

Weight Loss Tips: सब्जी का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए जीरे का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। लेकिन खाने के स्वाद से अलग क्या आप जानते हैं जीरा आपकी कई सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसी ही एक बड़ी समस्या है मोटापा। जी हां आज हर तीसरा व्यक्ति बढ़ते मोटापे से परेशान है। मोटापे के वजह से व्यक्ति को जल्द ही कई अन्य रोग भी घेर लेते हैं। ऐसे में आज आपको बताते हैं आखिर कैसे आप जीरा पानी की मदद से अपने बढ़ते मोटापे से निजात पा सकते हैं और जीरा पानी पीने से व्यक्ति को क्या-क्या लाभ मिलते हैं ।

आयुर्वेद में जीरे को सेहत के लिए वरदान माना गया है। जीरा व्यक्ति के पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर उसके शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह सेहत के साथ- साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है। पेट की चर्बी और बढ़ते वजन से निजात पाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए तो जीरा पानी किसी वरदान से कम नहीं है। 

जीरा पानी बनाने का तरीका-
जीरा पानी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा डालकर रातभर भिगोने के लिए रख दें। अब इस पानी को आप सुबह जीरा को उबाल लें और चाय की तरह पी लें। आप चाहे तो बचा हुआ जीरा खा सकते हैं।रोजाना  इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी बाहर निकल जाती है। ध्यान रखें जीरा पानी पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं।

जीरा पानी बनाने का एक और तरीका-
जीरा पानी में नींबू और चुटकी भर दालचीनी भी मिला सकते हैं। दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करते हैं। साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है।

कब और कैसे करें जीरे का सेवन-
ये हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक है, जो आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जल्दी वजन घटाने चाहते हैं तो दिन में 3 से 4 बार जीरा का पानी पिएं। सुबह उठकर डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक की तरह पी सकते हैं तो  लंच से पहले ताकि आपकी पेट भरा रहें, डिनर करने के बाद ताकि आपका पाचन तंत्र मजबूत रहें।

जीरा का सेवन करने के अन्य लाभ-
बढ़ाए इम्‍यूनिटी-

जीरा आयरन और मिनरल का अच्छा स्रोत होता है, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने का काम कर सकता है। इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।। जीरे के पानी को रोजाना पीने से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है और कई बीमारियां व्यक्ति से दूर रहती हैं। खास बात यह है कि ये व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ने देता है।

शरीर की सफाई-
जीरे के पानी में मौजूद फाइबर शरीर से टॉक्‍सिक बाहर निकालने का काम करता है। जिससे आपकी त्वचा में निखार आता है,आप फ्रेश महसूस करते हैं और आपका वजन भी कम होता है।

रक्तचाप को नियंत्रित-
बढ़ते रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए जीरे का पानी फायदेमंद माना जाता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक, जीरा में एंटीहाइपरटेंसिव प्रभाव पाए जाते हैं, जिसे उच्च रक्तचाप की समस्या को कम किया जा सकता है।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related Posts