June 2, 2020
खास खबर राष्ट्रीय

शक्तिशाली हो रहा है चक्रवाती तूफान ‘एम्फन’, बंगाल और ओडिशा में ढा सकता है कहर

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। चक्रवाती तूफान ‘एम्फन’ प्रत्येक गुजरते घंटे के साथ शक्तिशाली होता जा रहा है। अगले 12 घंटों में इसके बेहद उग्र रूप धारण कर लेने की आशंका है, जिससे बंगाल और ओडिशा में भारी नुकसान हो सकता है। इसे देखते हुए दोनों राज्यों में नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ, राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल) की कुल 17 टीमें भेजी गई हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कमेटी भी स्थिति की लगातार समीक्षा कर रही है। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली कमेटी इससे निपटने की तैयारियों को लेकर बैठक कर चुकी है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक चक्रवाती तूफान इस समय बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पूर्व में है और उत्तर से उत्तर-पश्चिम की तरफ छह किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। इसका वेग धीरे-धीरे बढ़ रहा है। 20 मई की दोपहर या शाम तक इसके बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच से गुजरने का अनुमान है। अगर ऐसा होता है तो सोमवार से बंगाल के तटीय जिलों में आंधी-तूफान और मूसलधार बारिश शुरू हो जाएगी।

 

समुद्री इलाकों में रहने वाले लोगों को हटाकर सुरक्षित जगहों पर ले जाने का काम शुरू 

मौसम विज्ञानियों के अनुसार मंगलवार को बंगाल के तटीय जिलों में 60 से 65 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चल सकती हैं। बुधवार को तूफान की रफ्तार 95 किमी तक बढ़ सकती है, जिससे व्यापक क्षति का अंदेशा है। तूफान जैसे-जैसे जमीन की तरफ बढ़ेगा, समुद्र अशांत होने लगेगा। इस बाबत प्रशासन ने समुद्री इलाकों में रहने वाले लोगों को हटाकर सुरक्षित जगहों पर ले जाने का काम शुरू कर किया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सख्त हिदायत दी गई है।

Courtesy : https://www.jagran.com/

Related Posts