August 8, 2020
उत्तर प्रदेश देश राष्ट्रीय व्यापार

PM मोदी ने NBFC और बैंकों के साथ की बैठक, कहा- लोन देने से घबराएं मत, हम आपके साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल देश के बड़े बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों यानि एनबीएफसी के प्रमुखों के साथ एक बैठक की. इस बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना संकट की वजह से प्रभावित अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक बैठक में भविष्य के विजन और रोडमैप पर चर्चा हुई. देश के विकास में फाइनेंशियल और बैंकिंग सिस्टम की अहम भूमिका पर चर्चा हुई.

इस बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि छोटे उद्यमियों, एसएचजी, किसानों को उनकी ऋण जरूरतों को पूरा करने और ग्रोथ के लिए संस्थागत ऋण का उपयोग करने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाना चाहिए. पीएमओ के मुताबिक, बैठक में बैंक की भूमिका पर भी बात हुई कि प्रत्येक बैंक को आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता है और स्थाई क्रेडिट ग्रोथ सुनिश्चित करने के लिए अपनी व्यवस्थाओं की समीक्षा करनी चाहिए.

बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि बैंकिंग प्रणाली के साथ सरकार मजबूती के साथ खड़ी है. सरकार इसके समर्थन और इसके विकास को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए तैयार है. बैठक में बैंकों से लागत कम करने और धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए डिजिटल पर फोकस करने की सलाह दी गई. बैंकों और वित्तीय संस्थानों को अपने ग्राहकों के बीच RUPAY और UPI के उपयोग को सक्रिय रूप से बढ़ावा देना चाहिए.

Related Posts