January 18, 2021
देश

केरल विमान हादसे में सरकार ने दिए जांच के आदेश, सुबह 2 बजे कोझिकोड पहुंची पहली टीम

शुक्रवार को केरल में हुए विमान हादसे में अब तक 2 पायलट और  20 लोगों के मार जाने की पुष्टी हो चुकी है। भारत सरकार के वंदे भारत मिशन के तहत ये विमान 191 लोगों के साथ दुबई से रवाना हुआ था। सिविल एविएशन मिनिस्ट्री का जांच विभाग एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेसटिगेशन ब्यूरो (AAIB) इस दुर्घटना की जाच करेंगा। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा AAIB  दो टीमें कोझिकोड जांच के लिए भेजी गई। पहली टीम सुबह पांच बजे और दूसरी टीम 5 बजे पहुंची। रेस्क्यू ऑपरेयशन अब ख़त्म हो गया है और घायलों का शहर के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

सभी यात्रियों और परिवार के सदस्यों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली और मुंबई से दो विशेष राहत उड़ानों की 
व्यवस्था की गई है। एएआईबी, डीजीसीए और उड़ान सुरक्षा विभाग घटना की जांच करने के लिए पहुंच गए हैं

ये विमान लैंड करते वक्त 35 फुट नीचे घाटी में गिरा और इसके दो टुकड़े हो गए। हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “कोझिकोड में हुए विमान हदसे से दुखी और परेशान हूं. एयर इंडिया एक्सप्रेस का फ्लाइट नंबर AXB-1344 दुबई से 191 लोगों के साथ चला था लेकिन बारिश की स्थिति में रनवे पर ओवरशॉट हो गया और 35 फीटे नीचे घाटी में जा गिरा” उन्होंने कहा, “हम स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं। राज्य पुलिस ने 20 मौतों की सूचना दी है। एयर इंडिया और एएआई की राहत टीमों को तुरंत दिल्ली और मुंबई से भेज दिया गया था। यात्रियों की मदद के लिए सभी प्रयास किए जा रहा हैं। इस मामले में  AAIB द्वारा एक औपचारिक जांच की जाएगी”

AIB भारतीय उड्डयन मंत्रालय का एक प्रभाग है जो विमान दुर्घटनाओं की जांच करता है. ब्यूरो का काम स्वतंत्र विमान दुर्घटना की जांच करने, दुर्घटना पर प्रारंभिक रिपोर्ट प्राप्त करने और अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) के नियमों के अनुसार जांच और औपचारिक जांच की समिति की स्थापना में सहायता करना है।

Related Posts