January 19, 2021
उत्तर प्रदेश वाराणसी अपडेट

जिले में मनाया गया ‘खुशहाल परिवार दिवस’, परिवार नियोजन की सेवाओं के प्रति दी गई जानकारी व सुविधायें

वाराणसी, 21 दिसंबर 2020। स्वास्थ्य विभाग की नई पहल के तहत परिवार नियोजन सेवाओं की स्वीकार्यता को बढ़ाने के उद्देश्य से पिछले माह की 21 तारीख से ‘खुशहाल परिवार दिवस’ की शुरुआत की गई । इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुये सोमवार को जिले के सभी आठ ग्रामीण प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 24 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं जिला महिला चिकित्सालय कबीरचौरा व लाल बहादुर शास्त्री रामनगर पर ‘खुशहाल परिवार दिवस’ मनाया गया।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वी. बी. सिंह ने चौंकाघाट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया । इस अवसर पर वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ रश्मि के द्वारा परिवार नियोजन के साधनों के बारे में लाभार्थियों को बताया गया । मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि समुदाय में परिवार नियोजन सम्बन्धी जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाने एवं परिवार नियोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए प्रत्येक स्वास्थ्य इकाई पर प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य जनसाधारण को सीमित परिवार के बारे में जागरूक करना है। इस दिवस जनपद की सभी इकाइयों पर पहुंच रहे दम्पत्ति को परिवार नियोजन के बारे में परामर्श व सुविधाओं के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं। इस दिवस पुरुषों की भी भागीदारी बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।


परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ राजेश प्रसाद ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर जनपद के प्रत्येक स्वास्थ्य इकाई पर पहली जनवरी 2020 के उपरांत जटिल गर्भावस्था की प्रसूताओं, तीन या तीन से अधिक बच्चों वाले योग्य दंपत्ति तथा नव विवाहित दंपत्ति का आशा के द्वारा ड्यू लिस्ट तैयार करके चरणबद्ध तरीके से काउन्सलिन्ग की जा रही है।
जिला कार्यक्रम प्रबन्धक (डीपीएम) संतोष सिंह और जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने जिला महिला चिकित्सालय, सीएचसी चोलापुर, पीएचसी चिरईगांव और हौसला साझेदारी के तहत परिवार सेवा केंद्र मलदहिया पर मनाए जा रहे दिवस का निरीक्षण किया । डीपीएम ने बताया कि इस दिवस के जरिये दंपत्ति को परिवार नियोजन के साधनों, उनसे जुड़ी भ्रांतियों एव सेवाओं की उपलब्धता आदि के बारे में जानकारी दी गई ।


यह कहना है लाभार्थियों का – सेवापुरी पीएचसी पर काउन्सलिन्ग के दौरान गहरपुर निवासी नवदंपत्ति पल्लवी सिंह और सौरभ सिंह ने कहा कि शादी को लगभग एक साल हुआ है। पहले बच्चे के लिए अभी हम योजना बना रहे हैं। हम जल्द बाजी नहीं करना चाहते हैं। शंभुपुर निवासी दीक्षा (25) का कहना है कि अभी उनका एक बच्चा ढेढ़ साल का है और दूसरे बच्चे के लिए कम से कम एक साल बाद ही सोचेंगे। गर्भ निरोधक साधनों को जरूर अपनाएँगे, जिससे जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहेंगे तथा परिवार खुशहाल रहेगा।

Related Posts