August 9, 2020
उत्तर प्रदेश

आज से 31 जुलाई तक पूरे यूपी में जमकर बारिश होने की उम्मीद, इन जिलों मे हो सकती हैं भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

लखनऊ । मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए ताजा अनुमान जारी कर दिया है। अभी तक के जारी अनुमान के मुताबिक पूरे यूपी में दोपहर तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। ये इस पूरे हफ्ते तक जारी रहेगी। इसमें पश्चिमी यूपी, पूर्वी यूपी, बुंदेलखंड और तराई के जिले शामिल हैं। लखनऊ के आसपास के जिलों में भी बारिश की संभावना जताई गई है।अगले कुछ घंटों मे आगरा, बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद, पीलीभीत, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बरेली, लखीमपुर, सीतापुर, हरदोई, कानपुर, बाराबंकी, लखनऊ, गोंडा, बहराइच, अयोध्या, बस्ती, अंबेडकर नगर, प्रयागराज, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, वाराणसी, जौनपुर, सुल्तानपुर, आजमगढ़, बलिया, मऊ, देवरिया, संत कबीर नगर, गोरखपुर, कुशीनगर, सिद्धार्थ नगर और महाराज गंज;जिले के आसपास कुछ घंटों में बारिश की उम्मीद है। बारिश का जो सिलसिला पिछले तीन-चार दिनों से थमा हुआ था अब उसमें तेजी देखने को मिलेगी। 28 जुलाई यानी आज मंगलवार से लेकर 31 जुलाई तक प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में अच्छी बारिश की उम्मीद है।

मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि इस दौरान कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है। यही वजह है कि 28 से 31 जुलाई तक के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। जिन जिलों में पहले ही पानी भरा हुआ है वहां और बरसात होने से समस्या और गंभीर हो सकती है। बाराबंकी सहित तराई के कई जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। सैकड़ों लोगों को घर बार छोड़कर सुरक्षित ठिकानों पर शरण लेनी पड़ी है। ऐसे में 31 जुलाई तक यह संकट और गहरा गया है। बुंदेलखंड के लिए सोमवार का दिन कुछ सुकून भरा रहा। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश 10 मिली मीटर हमीरपुर में दर्ज की गई। इसके अलावा शाहजहांपुर और बनारस में भी बारिश दर्ज की गई। हालांकि प्रदेश के बाकी जिलों में कोई खास बारिश नहीं हुई। कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई लेकिन इतनी भी बारिश नहीं हुई कि मौसम विभाग उसे दर्ज कर सके।

Related Posts