खास खबर दुनियाँ नई दिल्ली राष्ट्रीय व्यापार

भारत, पाकिस्‍तान के बीच फिर से शुरू हुआ कारोबार, लेकिन बिना पैसों के हो रहा यह व्‍यापार

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव जारी है, लेकिन सीमा पर दोनों देशों के बीच कारोबार मंगलवार को एक बार फिर शुरू हो गया. यह कारोबार भरोसे पर चलता है. इसमें पैसों का लेन-देन नहीं होता. सामान के बदले सामान ही लिया-दिया जाता है. नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास उरी में यह व्‍यापार होता है.

उरी में लगातार मोर्टार और हथगोलों से हो रहे हमलों के मद्देनजर इस व्‍यापार को फिलहाल रोक दिया गया था. एक अधिकारी रियाज मलिक के मुताबिक, मंगलवार को फायरिंग रुकी और रास्‍ते खुले तो व्‍यापार फिर शुरू हुआ. 35 ट्रक सामान लेकर भारतीय व्यापारी पाकिस्‍तान की ओर गए और इतने ही ट्रक उधर से भी भारतीय सीमा में आए.

एक व्‍यापारी संगठन के प्रमुख पवन आनंद ने बताया, ‘यह कारोबार पूरी तरह भरोसे पर टिका है. पैसों का कोई लेन-देन नहीं होता और न ही हम किसी कारोबारी से मिलते हैं. सामान कितना है, कैसा है, वह भी तभी देख पाते हैं, जब हमारे पास पहुंच जाता है.’ एक व्‍यापारी ने बताया- मैं जीरा और मिर्च पाकिस्‍तान भेजता हूं, बदले में उनसे पूजा में बैठने के लिए आसन और कपड़े मंगवाता हूं. सामान का दर व्‍हाट्सऐप के जरिए एक-दूसरे को बता दिया जाता है. कम-बेसी होने पर अगली खेप में एडजस्‍ट कर लिया जाता है.’

भारत की ओर से जीरा, काली मिर्च, कपड़े, दालचीनी, केले, अनार, अंगूर, बादाम आदि भेजे जाते हैं. पाकिस्‍तान की ओर से दरियां, पूजा में बैठने के लिए इस्‍तेमाल में आने वाले आसन, कपड़े, संतरे, आम और जड़ी-बूटियां आती हैं.

 

Related Posts