March 6, 2021
खेल

India vs England 1st Test Day-4: आर अश्विन के ‘छक्के’ से लेकर रोहित शर्मा का फ्लॉप शो, देखें चौथे दिन की 5 बड़ी बातें

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म हो चुका है। चौथा दिन दोनों टीमों के लिए मिलाजुला रहा। वॉशिंगटन सुंदर की बल्लेबाजी, आर अश्विन की गेंदबाजी ने जहां इंडियन फैन्स का दिल जीता, तो वहीं रोहित शर्मा का एक बार फिर सस्ते में आउट होना, टीम इंडिया को पांचवें दिन मुसीबत में डाल सकता है। भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 39 रन बना लिए हैं। भारत को मैच के आखिरी दिन जीत के लिए 381 रन और बनाने होंगे, जबकि इंग्लैंड को 9 विकेट झटकने होंगे। एक नजर मैच के चौथे दिन की 5 बड़ी बातों पर-

वॉशिंगटन की जबर्दस्त बल्लेबाजी
वॉशिंगटन की जबर्दस्त बल्लेबाजी

वॉशिंगटन सुंदर ने मैच के चौथे दिन जब बल्लेबाजी शुरू की, तो उस समय वह 33 रन पर खेल रहे थे। वॉशिंगटन ने नॉटआउट 85 रनों की पारी खेली। उन्होंने 138 गेंद पर 12 चौके और 2 छक्कों की मदद से यह पारी खेली। टेस्ट क्रिकेट में यह उनका बेस्ट स्कोर भी है। टीम इंडिया को 330 रनों से पार तक ले जाने में वॉशिंगटन का सबसे बड़ा हाथ रहा था। वह पहली पारी में भारत की ओर से दूसरे बेस्ट स्कोरर रहे। उनसे ज्यादा रन ऋषभ पंत ने बनाए थे। पंत ने 91 रनों का योगदान दिया था।

अश्विन की खतरनाक फिरकी और ईशांत के 300 विकेट
अश्विन की खतरनाक फिरकी और ईशांत के 300 विकेट

आर अश्विन ने दूसरी पारी में कुल छह विकेट लिए। मैच के चौथे दिन उन्होंने रोरी बर्न्स, डॉमिनिक सिब्ले, बेन स्टोक्स, डॉम बेस, जोफ्रा आर्चर और जेम्स एंडरसन को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके अलावा ईशांत शर्मा ने दूसरी पारी में डैन लॉरेंस को एलबीडब्ल्यू आउट कर टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट का आंकड़ा छुआ। भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में 300 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छूने वाले ईशांत महत तीसरे तेज गेंदबाज हैं। उनसे पहले कपिल देव और जहीर खान ही ऐसा कर सके हैं।

जो रूट की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी
जो रूट की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

पहली पारी में 218 रनों की पारी खेलने वाले रूट, दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की ओर से बेस्ट स्कोरर रहे। रूट ने दूसरी पारी में 32 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेली। रूट ने आते ही तेज तर्रार शॉट के साथ भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया था। रूट ने सात चौकों की मदद से यह पारी खेली। जसप्रीत बुमराह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर रूट पवेलियन लौटे, लेकिन उससे पहले टीम को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

इंग्लैंड के पारी घोषित नहीं करने पर चर्चा
इंग्लैंड के पारी घोषित नहीं करने पर चर्चा

इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट, जोस बटलर और ओली पोप ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले। इंग्लैंड की दूसरी पारी 178 रनों पर सिमटी, लेकिन इस बात को लेकर काफी चर्चा हो रही है कि इंग्लैंड ने समय रहते पारी घोषित क्यों नहीं की। इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए कुल 420 रनों का लक्ष्य रखा। कुछ क्रिकेट दिग्गजों का मानना है कि 400 की बढ़त के बाद इंग्लैंड को पारी घोषित कर देनी चाहिए थी, जिससे उनके गेंदबाजों को भारत को ऑलआउट करने के लिए ज्यादा समय मिल जाता।

रोहित शर्मा फिर हुए फेल
रोहित शर्मा फिर हुए फेल

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का बल्ला चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में भी नहीं चला। पहली पारी में महज 6 रन बनाकर आउट हुए रोहित दूसरी पारी में 12 रन बनाकर आउट हुए। रोहित का बड़ा स्कोर नहीं बनाना टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। रोहित ने पिछले छह टेस्ट पारियों में क्रम से 26, 52, 44, 7, 6 और 12 रनों की पारियां खेली हैं। रोहित से टीम इंडिया का बड़ी पारियों की उम्मीद रहती है और 420 जैसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने के लिए रोहित की तेज तर्रार पारी की टीम इंडिया को बहुत जरूरत थी।

Courtesy :https://www.livehinustan.com/

Related Posts