खास खबर राष्ट्रीय हरियाणा

जींद उपचुनावः जाटलैंड में खुला बीजेपी का खाता, कांग्रेस के सुरजेवाला को मिली करारी शिकस्त

नई दिल्‍ली: हरियाणा की जींद और राजस्थान की रामगढ़ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के आज आने वाले नतीजे पर देश की निगाहें थीं. राजस्थान के रामगढ़ में तो कांग्रेस ने बाजी मार ली लेकिन जींद चुनाव में उसे हार का सामना करना पड़ा. यहां बीजेपी के कृष्ण मिड्ढा ने जीत हासिल की. जाटलैंड कहे जाने वाले जींद में 1972 के बाद कोई जाट विधायक नहीं बना है, न ही BJP का खाता खुला था. लेकिन इस जीत के साथ बीजेपी ने रिकॉर्ड बनाया है.

इस चुनाव की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कांग्रेस ने अपने मीडिया प्रभारी और कैथल से विधायक रणदीप सिंह सुरजेवाला को मैदान में उतारा था. 21 उम्मीदवार मैदान में थे लेकिन कांटे की टक्कर जजपा के दिग्विजय चौटाला, बीजेपी के कृष्ण मिड्ढा और कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला के बीच मानी जा रही थी.

जींद में 28 जनवरी को उपचुनाव हुए. चुनाव के दौरान बूथों पर मतदाताओं का उत्‍साह देखते ही बना. बूथों पर लंबी कतारें लगीं रहीं. जींद में 1.7 लाख वोटर हैं जिनमें से अनुसूचित जाति (एससी) और पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा है. जाटों का लगभग 25 प्रतिशत वोट है. अभी इस सीट पर इंडियन लोकदल का कब्जा है.

 

 

Related Posts