March 1, 2021
राष्ट्रीय व्यापार

लॉकडाउन के बिच बिज़नेस बढ़ाने के लिए कुछ नया करने जा रहा है जिओ पूरा मार्किट बदल जायेगा

टेलिकॉम सेक्टर में जियो के जरिए बड़ी उथल-पुथल मचाने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज अब किराना स्टोर्स में भी कुछ ऐसा ही करने जा रही है। रिलायंस ने मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप की सहायता से ग्राहकों से किराना सामानों का ऑर्डर पायलट स्तर पर लेना शुरू कर दिया है। वॉट्सऐप के भारत में 40 करोड़ सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। वॉट्सऐप के जरिए ऑर्डर लेने की शुरुआत के साथही जियोमार्ट ने वीकली क्रेडिट लिमिट बढ़ाकर दोगुना कर दिया है और प्रत्येक किराना स्टोर में ऑर्डर मैनेज करने तथा इन्वेंटरी के लिए एक एग्जिक्यूटिव रखा है। यह एग्जिक्यूटिव रिलायंस रिटेल नेटवर्क से लाया गया है।

 

इस तरह काम करता है मॉडल
उपभोक्ता वॉट्सऐप पर कंपनी से संपर्क करते हैं, जियोमार्ट वेबपेज पर ग्रॉसरी ऑर्डर की जांच करते हैं, उसके बाद वॉट्सऐप पर खुदरा स्टोर से जुड़ते हैं। बाद में ग्राहक किराना से अपना ऑर्डर उठाते हैं और उसका नकद में भुगतान करते हैं।’ कंपनी का कहना है कि यह मॉडल आपूर्ति और पूरे लेनदेन को एक ऐप के जरिए पूरा करने से संबंधित है।

Related Posts