April 18, 2021
व्यापार

जानें कितने साल में PPF, NSC और SCSS में दोगुना हो जाता है पैसा

जब भी निवेशक अपने पैसों को किसी स्कीम में इनवेस्ट करता है तो उसके दिमाग में जो दो बातें सबसे ज्यादा होती हैं। वह है सिक्योरिटी और कितने दिनों पैसा डबल होगा। आप फार्मूला 72 के जरिए अब यह आसानी से पता कर पाएंगे कि आपका पैसा कितने दिनों में डबल होगा।

आइए जानते हैं, कि इस फार्मूले का प्रयोग हम कैसे करते हैं। अगर आप यह जानना चाहते कि आपका पब्लिक प्रोविडेंट फंड कितने दिनों में डबल होगा। तो आप इस फार्मूले जरिए यह आसानी से पता कर पाएंगे। पीपीएफ पर 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। यह ब्याज दर हर तीन महीने पर गवर्नमेंट रिवाइज करती रहती है। अगर आपको 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। 72 को 7.1% से डिवाइड करेंगे तो 10.14 साल आएगा। यही वह समय है जितने दिनों में आपका पैसा डबल हो जाएगा।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट: आइए अन्य स्कीम के विषय में भी समझते हैं। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 6.8 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। ऐसे में यहां इनवेस्टमेंट करते हैं तो आपका पैसा 10.58 साल में डबल हो जाएगा।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम: सीनियर सेविंग सर्टिफिकेट पर इस समय 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। ऐसे में यहां अगर कोई इनवेस्ट करता है तो उसका पैसा 9.72 साल में डबल हो जाएगा।

इससे साफ पता चलता है कि जहां ब्याज दरें ज्यादा हैं वहां पैसा कम समय में डबल हो जाएगा। ऐसे में जहां ज्यादा ब्याज दर मिले वहां इनवेस्टमेंट करने से करना फायदेमंद रहेगा। लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि ज्यादा ब्याज दरें जहां होगी वहां खतरा भी उतना अधिक रहेगा।

Related Posts