June 2, 2020
उत्तर प्रदेश खास खबर राष्ट्रीय व्यापार

पूरे देश में 31 मई तक बढ़ाया गया Lockdown

कोरोनावायरस के प्रसार को कम करने के लिए पूरे देश में 54 दिनों से लॉकडाउन जारी है. इस बीच लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया है

नई दिल्ली: Lockdown Extension Updates: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना से 90 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं 2000 से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. कोरोनावायरस के प्रसार को कम करने के लिए पूरे देश में 54 दिनों से लॉकडाउन जारी है. इस बीच लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ाई गई. NDMA ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया गया है, नए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे.

 

लॉकडाउन का यह चौथा चरण (Lockdown-4) होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने राष्ट्र के नाम संबोधन में चौथे चरण की लॉकडाउन की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि लॉकडाउन का चौथा चरण नए रंग रूप वाला होगा. गृह मंत्रालय आज रात तक लॉकडाउन-4 को लेकर नए दिशा निर्देश जारी करेगा.

गृह मंत्रालय की तरफ से लॉकडाउन-4 की घोषणा होने से पहले ही महाराष्ट्र और तमिलनाडु की सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक के लिए बढ़ा दी. एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र के मुख्य सचिव अजॉय मेहता ने लॉकडाउन की अवधि के विस्तार का एक आदेश जारी किया है. आदेश में कहा गया है, ‘लॉकडाउन के आदेशों में चरणबद्ध तरीके से रियायतों को अधिसूचित किया जाएगा.’

भारत में Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 90927 पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 2872 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 90927 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4987 नए मरीज़ मिले हैं और 120 लोगों की जान गई है. बीते 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि 34109 मरीज कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं. रिकवरी रेट सुधर कर 37.51 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

 

 

Courtesy : https://khabar.ndtv.com/

Related Posts