खास खबर लाइफ स्टाइल

Lok Sabha Elections: Voter list में आपका नाम है या नहीं, आसानी से ऐसे करें चेक

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है, लोकसभा चुनाव 2019 आने में कुछ ही दिन रह गए हैं. अपने पसंदीदा और योग्य उम्मीदवार या पार्टी को जिताने के लिए जनता चुनाव में मतदान करेंगी. वोट डालना हमारा कानूनी अधिकार व नैतिक जिम्मेदारी भी है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने घोषणा की कि आम चुनाव 2019 सात चरणों में होंगे और पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी. वहीं चुनाव के बाद वोटों की गिनती 23 मई को की जाएगी. लेकिन क्या आपको पता है कि चुनाव में मतदान से पहले वोटर लिस्ट तैयार होती है, जिसमें आपका नाम होने पर ही आप वोट डाल सकते हैं.

कई बार ऐसा होता है कि पिछले चुनाव के दौरान वोटर लिस्ट में आपका नाम होता है, लेकिन अगले चुनाव की वोटर लिस्ट में कट जाता है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने वोटर लिस्ट में मतदाताओं को अपना नाम चेक करने के लिए स्पेशल नंबर 1950 जारी किया है. आप इस आसान तरीके से वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

कैसे करें वोटर लिस्ट में नाम चेक-
वोटर लिस्ट में अपना नाम पता करने के लिए चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया है. इस नंबर पर एक SMS करके यह जानकारी मिल जाएगी कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं. इसके लिए टोल फ्री नंबर और एसएमएस की सुविधा चुनाव आयोग द्वारा शुरू की गई है. इन सुविधाओं का लाभ उठाकर आप बिना किसी झंझट के वोटर लिस्ट में अपने नाम चेक कर सकते हैं.

आपको बता दें कि अगर आप 18 वर्ष के हो गए हैं और अभी तक आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है तो उसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

online Voter List में अपना नाम ऐसे करें चेक-

आप सबसे पहले मोबाइल के किसी भी ब्राउजर में राष्ट्रीय मतदाता सेवा की www.nvsp.in की वेबसाइट को खोलें.

वेबसाइट पर बायीं तरफ Search का ऑप्शन दिखेगा, जिसपर क्लिक करेंगे तो नई विंडो खुल जाएगी.
विंडो पर मतदाता सूची में नाम सर्च करने के दो ऑप्शन होंगे. पहले तरीके में नाम, पिता का नाम, राज्य, जन्म तिथि, विधानसभा क्षेत्र आदि की जानकारी देकर देखा जा सकता है, जबकि दूसरे तरीके में पहचान पत्र क्र. से सर्च किया जा सकता है.
जो भी तरीका आपको सुविधाजनक लगे, उसमें मांगी गई जानकारी भरकर इस बार की मतदाता सूची में अपना नाम देखा जा सकता है.
जानकारी भरने के बाद कोड डालकर Search पर
आपका नाम मतदाता सूची में है तो स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

 

Related Posts