February 26, 2021
उत्तर प्रदेश यूपी

लखनऊ एयरपोर्ट आज से प्राइवेट हाथों में, 50 साल तक कमान संभालेगा अडानी ग्रुप

लखनऊ का अमौसी एयरपोर्ट का संचालन आज से अडानी ग्रुप करेगा। एयरपोर्ट के प्रबंधन से लेकर वित्तीय मामलों में अडानी ग्रुप के अधिकारी ही फैसले लेंगे। अडानी ग्रुप के पास इस एयरपोर्ट की जिम्मेदारी अगले 50 साल तक होगी।

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट  के लिए अडानी ग्रुप के साथ हुए करार के मुताबिक शुरुआती तीन साल तक अडानी समूह के अधिकारी एयरपोर्ट प्रशासन के साथ काम करेंगे। सुरक्षा व्यवस्था की कमान पहले की ही तरह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवान संभालते रहेंगे। फायर फाइटिंग सिस्टम और इंजीनियरिंग सेवाएं भी अडानू समूह के अधिकारी संभालेंगे। बताया जाता है कि इस एयरपोर्ट पर किसी भी सुविधा का शुल्क अभी नहीं बढ़ाया जाना है।एयरपोर्ट पर सुविधाओं के विस्तार की योजना है। जानकारी के मुताबिक लखनऊ एयरपोर्ट पर दिल्ली की तर्ज पर मुफ्त पिक और ड्रॉप सेवा भी उपलब्ध कराई जा सकती है।

एयरपोर्ट पर दो और टैक्सी वे का निर्माण

अमौसी स्थित एयरपोर्ट पर दो नए टैक्सी वे का निर्माण शुरू हो गया है। इससे जहाज के उतरने के बाद रनवे से एप्रन तक जाने में और आसानी हो जाएगी। मौजूदा समय राजधानी से 68 घरेलू और 10 अन्तरराष्ट्रीय वंदे भारत मिशन की उड़ानों का संचालन हो रहा है। टैक्सी वे, एप्रन की संख्या बढ़ने के बाद एक के बाद एक आने और उड़ान भरने वाले कई विमानों का परिचालन आसान हो जाएगा। यानी लखनऊ से उड़ान भरने और उतरने वाले विमानों की संख्या 150 तक पहुंचाई जा सकती है। 26 अक्तूबर से नए निर्माण के कार्य शुरू हो चुके हैं। इसमें दो टैक्सी वे के अलावा आठ नए एप्रन यानी जहां विमान खड़े होते हैं, का निर्माण शामिल है।

Courtesy :https://www.livehinustan.com/

Related Posts