September 20, 2020
उत्तर प्रदेश यूपी वाराणसी अपडेट

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों ने लिया राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार में हिस्सा

वाराणसी : काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों ने बुधवार को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय एवं खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार में हिस्सा लिया। राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर, नेहरू युवा केन्द्र संगठन एवं उन्नत भारत अभियान के स्वयंसेवकों के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में जागरूकता के प्रसार के लिए आयोजित इस वेबिनार को माननीय शिक्षा मंत्री, डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, माननीय रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह एवं माननीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री, किरन रिजिजू ने संबोधित किया। कुलपति प्रो. राकेश भटनागर, विज्ञान संस्थान के निदेशक, प्रो. ए. के. त्रिपाठी समेत अनेक शिक्षकों, अधिकारियों एवं एनसीसी एवं एनएसएस के पदाधिकारियों समेत बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों ने विज्ञान संस्थान के संगोष्ठी भवन में ऑनलाइन लिंक के माध्यम से वेबिनार में शिरकत की।

वेबिनार को संबोधित करते हुए खेल एवं युवा मामलों के मंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि अकसर युवाओं के सामने भविष्य को लेकर कई तरह की दुविधाएं होती हैं। इसकी मुख्य वजह है हमारी नीतियों और लोगों की सोच के बीच अन्तर। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति इस अन्तर को ख़त्म करती है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए युवाओं की भागीदारी से इसे लोगों तक पंहुचाना अत्यंत आवश्यक है और इस दिशा में आज का वेबिनार बहुत महत्वपूर्ण है।

शिक्षा मंत्री, भारत सरकार, डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि आज पूरा देश एकजुट होकर नई शिक्षा नीति का स्वागत कर रहा है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति आधारभूत रूप से बच्चों की प्रतिभा को निखारने का काम करेगी और ये सुनिश्चित करेगी कि छात्र किताबी ज्ञान के साथ साथ व्यवहारिक ज्ञान भी अर्जित करें। उन्होंने नई शिक्षा नीति की विशेषताओं पर विस्तार से चर्चा की और कहा कि ये नीति युवाओं को अपार संभावनाएं एवं विकल्प उपलब्ध कराएगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि नेशनल रिसर्च फाउंडेशन के माध्यम से देश में शोध की संस्कृति को और बढ़ावा मिलेगा एवं शोध के क्षेत्र में देश नई उपलब्धियां अपने नाम करेगा। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति क्षमता निर्माण पर ख़ास ज़ोर देती है, जो देश को सशक्त बनाने की दृष्टि से अहम है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने का जो लक्ष्य रखा है, उसे हासिल करने में नई शिक्षा नीति की बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि जिस व्यापक विचार विमर्श के आधार पर नई शिक्षा नीति बनाई गई है वो अपने आप में अद्वितीय एवं ऐतिहासिक है।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति का उद्देश्य विद्यार्थियों का समग्र विकास करते हुए एक सशक्त, समृद्ध एवं श्रेष्ठ भारत का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति का लागू होना शिक्षा के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक एवं दूरदर्शी शुरूआत है।

इस अवसर पर नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की संसाधन सामग्री की ई-बुकलेट का भी शुभारंभ किया।

Related Posts