मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

MP: कांग्रेस का एक और हिंदुत्व कार्ड, अब बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराएगी कमलनाथ सरकार

भोपाल: गाय, गंगा, मंदिर और हिंदुत्‍व जैसे मुद्दे को बीजेपी से छीनने के बाद अब मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने एक और बड़ा फैसला किया है. कमलनाथ सरकार आगामी 12 फरवरी से मध्य प्रदेश के बुजुर्गों को कुंभ यात्रा कराएगी.दरअसल मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना शुरू की थी.

उसी योजना के तहत अब कांग्रेस सरकार ने फैसला किया है कि उप्र के प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले में प्रदेश के बुज़ुर्गों को स्पेशल ट्रेन से ले जाया जाएगा. ये यात्रा 12 फरवरी से शुरू होगी जिसमें हबीबगंज, बुराहनपुर, शिवपुरी और परासिया से स्पेशल ट्रेन अलग-अलग तारीखों पर प्रयागराज के लिए रवाना होंगी.

मध्य प्रदेश सरकार के मुताबिक इस योजना में 3600 तीर्थयात्रियों को कुंभ ले जाया जाएगा. पहली ट्रेन 12 फरवरी को भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से चलेगी जिसमें भोपाल, विदिशा, सागर और दमोह के 900 तीर्थयात्री शामिल होंगे. इसके बाद 14 फरवरी को बुराहनपुर से जो ट्रेन रवाना होगी उसमें बुरहानपुर-खंडवा-हरदा-जबलपुर के 900 तीर्थयात्री प्रयागराज जाएंगे. इसके बाद 22 फरवरी को शिवपुरी से जाने वाली ट्रेन में शिवपुरी-अशोकनगर-कटनी के 900 तीर्थयात्री होंगे.

24 फरवरी को अंतिम जत्था परासिया स्टेशन से रवाना होगा. इसमें परासिया-छिंदवाड़ा-बैतूल-इटारसी-होशंगाबाद-नरसिंहपुर के 900 तीर्थयात्री शामिल होंगे.5 दिनों की इस यात्रा में यात्रियों के लिए खाने, चाय-नाश्ता, रुकने की व्यवस्था और तीर्थस्थल तक लाने और वापसी के लिए बसों की व्यवस्था होगी.इस दौरान तीर्थयात्रियों के हर जत्थे के साथ प्रशिक्षित गाइड भी होंगे. बुज़ुर्ग यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर ट्रेन में 10-10 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा.

 

Related Posts