खास खबर नई दिल्ली राष्ट्रीय

मनोहर पर्रिकर के लिए आज झुका रहेगा राष्‍ट्रीय ध्‍वज, 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित

नई दिल्‍ली: चार बार के गोवा के मुख्यमंत्री रहे मनोहर पर्रिकर  का अंतिम संस्‍कार आज यानी सोमवार शाम को पणजी के मिरामर में किया जाएगा. उनका 63 वर्ष की उम्र में रविवार को निधन हो गया था. वह लंबे वक्त से पैन्क्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे. वह पिछले एक साल से अधिक समय से कैंसर से जूझ रहे थे. पर्रिकर एडवांस्ड पैंक्रियाटिक कैंसर से ग्रस्त थे, जिसका पता पिछले साल फरवरी में चला था. इसके बाद उन्होंने गोवा, मुंबई, दिल्ली और न्यूयॉर्क के अस्पतालों में इलाज कराया.

मनोहर पर्रिकर के निधन पर सोमवार (18 मार्च) को एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी, केंद्र शासित प्रदेशों और राज्य की राजधानियों में राष्ट्रध्वज आधा झुका रहेगा. सोमवार को सुबह 10 बजे केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी. मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया. इस दौरान पूरे गोवा में राष्ट्रीयध्वज आधा झुका रहेगा.

मनोहर पर्रिकरका राजकीय सम्मान के साथ आज शाम 5 बजे अंतिम संस्कार किया जाएगा. इससे पहले सुबह 9.30 बजे से 10.30 बजे तक पणजी के बीजेपी ऑफिस में उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा. इसके बाद सुबह 10.30 बजे मनोहर पर्रिकर के पार्थिव शरीर को पंजीम के कला अकेडमी ले जाया जाएगा, जहां पर शाम 4.00 बजे तक आम लोग अपने नेता को श्रद्धांजलि दे सकेंगे. शाम 4 बजे कला अकेडमी से मीरामार तक मनोहर पर्रिकर की अंतिम यात्रा निकलेगी और 5 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद पूरा देश शोक में डूब गया है. आज राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है. वहीं गोवा में 7 दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया. इस दौरान पूरे गोवा में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. इसके साथ ही 18 मार्च को सभी सरकारी ऑफिस, स्थानीय स्वायत्त निकाय, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, सहायता प्राप्त संस्थान सहित सभी शैक्षणिक संस्थान 18 मार्च को बंद रहेंगे.

दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का अंत्येष्टि सोमवार शाम 5 बजे की जाएगी. इसके बाद पार्थिव शरीर को अंत्येष्टि के लिए शाम 5 बजे गोवा खेल प्राधिकरण के मैदान में ले जाया जाएगा. मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, उनका पार्थिव शरीर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कार्यालय और प्रदेश के कला-संस्कृति केंद्र में सुबह एवं दोपहर में रखा जाएगा, ताकि लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकें और श्रद्धांजलि दे सकें. पार्टी सूत्रों ने कहा कि रक्षा मंत्री रहे पर्रिकर की अंत्येष्टि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है.

 

Related Posts