April 18, 2021
उत्तर प्रदेश यूपी

यूपी में कल से आम जनता के लिए खुल जाएंगे नेशनल पार्क व टाइगर रिजर्व

उत्तर प्रदेश के नेशनल पार्क व टाइगर रिजर्व पहली नवम्बर से आम जनता के लिए खुल जाएंगे। बस वहां जाने वालों को कोविड-19 की गाइड लाइन का पूरा पालन करना होगा। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री दारा सिंह चौहान दुधवा टाईगर रिजर्व एवं पीलीभीत टाईगर रिजर्व के साथ-साथ अमानगढ़ टाइगर रिजर्व को आम जनता के लिए खोले जाने के लिए 1 नवम्बर को  दोपहर 12.00 बजे ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे।

मुख्य वन संरक्षक मुकेश कुमार ने बताया कि दुधवा, पीलीभीत व अमानगढ़ टाइगर रिजर्व पूर्व में 15 नवम्बर से आरम्भ हुआ करता था, परन्तु कतिपय स्रोतों से यह अनुरोध प्राप्त होने पर कि जिस प्रकार अन्य प्रदेशों में टाइगर रिजर्व 15 अक्तूबर से खोल दिए जाते हैं, उसी प्रकार उत्तर प्रदेश के टाइगर रिजर्वों को भी खोला जाए।

इस पर सम्यक विचारोपरान्त राज्य सरकार द्वारा टाइगर रिजर्व को 1 नवम्बर से पर्यटकों के भ्रमण के लिए खोले जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि ईको पर्यटन से जुड़ने वाले लोगों की तादाद बढ़ रही है और लोग पर्यावरण को लेकर संवेदनशील हो रहे हैं। साथ ही वन एवं वन्य जीव के संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता भी आ रही है।

मुकेश कुमार ने बताया कि ईको पर्यटन की मंशा भी यही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग वन एवं वन्य जीव संरक्षण के अभियान से जुड़े एवं सरकारी तंत्र को सहयोग करें। उन्होंने बताया कि यह ऐसा संक्रमणशील वर्ष है, जिसमें पूरा विश्व कोविड-19 जैसी महामारी से जूझ रहा है। इसी कारण पिछला सत्र 18 मार्च को निर्धारित अवधि से पूर्व ही बन्द करना पड़ा था। केन्द्र एवं राज्य सरकार के स्तर से समय-समय पर निर्गत दिशा-निर्देशों के आलोक में इस पर्यटन सत्र में पर्यटकों से अतिरिक्त सावधानियां बरती जाएंगी। कोविड-19 के गाइड लाइन का करना होगा पालन। मास्क लगाने, सामाजिक दूरी बनाये रखने एवं समय-समय पर सेनेटाइजेशन प्रक्रिया अपनाना होगा।

Courtesy :https://www.livehinustan.com/

Related Posts