April 18, 2021
Breaking News खास खबर लाइफ स्टाइल

एक लाख रुपए किलोग्राम बिकती है ये सब्जी, बिहार के किसान ने उगाकर दुनियाभर में किया तहलका

बिहार के एक किसान ने दुनिया की सबसे महंगी सब्जी उगाकर तहलका मचा दिया है। बता दे कि इस सब्जी का नाम ‘हॉप शूट्स’ है। हॉप शूट्स सब्जी पहली बार भारत में उगाई गई है। सब्जी की दो तस्वीरें पोस्ट करते हुए एक आईएएस अफसर ने ट्वीट किया कि इस सब्जी के एक किलोग्राम की कीमत लगभग एक लाख रुपये हैं। उनके इस ट्वीट के बाद सब्जी की तस्वीरें और किसान के बाबत खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं।

दरअसल, मूल रूप से यह सब्जी नॉर्थ अमेरिका और यूरोप में उगाई जाती है। पहले अमेरिका और यूरोप के लोग भी इसकी उपयोगिता नहीं जानने थे और उसे एक खर-पतवार की तरह मानते थे। इस सब्जी का तब जीवन में कोई उपयोग नहीं था। लेकिन अब इस सब्जी की उपयोगिता जानने के बाद इसकी कीमत आसमान छू रही है।

One lakh rupees kilogram is sold, this vegetable is grown by the farmer of Bihar and panic all over the world - Weird Stories in Hindi

इस सब्जी का इस्तेमाल एंटीबैक्टेरियल प्रभाव के लिए होता है। सब्जी का वैज्ञानिक नाम है ह्यूमुलस ल्यूपुलस है। खास बात यह है कि यह सब्जी 12 महीने उगाई जा सकती है। हॉप शूट्स सब्जी का सबसे बड़ा खरीदार देश अमेरिका है। अमेरिका में इसका इस्तेमाल एंटीबॉयोटिक दवा बनाने में होता है।

हॉप शूट्स से बनी दवा टीबी के इलाज में कारगर साबित होती है। वहीं, इसके फूलों का इस्तेमाल बीयर बनाने के काम में आता है। बिहार के अमरेश सिंह नामक किसान ने भारत में पहली बार इस सब्जी को उगाया है। आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू का मानना है कि यह सब्जी भारतीय किसानों के लिए गेम चेंजर हो सकती है।

Related Posts