September 20, 2020
Uncategorized देश व्यापार

पीएम किसान सम्मान निधि: जानें क्यों हो रही छठी किस्त में देरी

करीब 10 करोड़ किसानों को पीएम किसान की छठवीं किस्त का इंतजार है और इनका यह इंतजार बहुत जल्द समाप्त होने वाला है।  किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 2000 के रूप में अगली किस्त कुछ दिन के अंदर आ जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने तैयारी कर ली है। पीएम किसान पोर्टल पर  FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई दे रहा है। इसका मतलब यह है कि आपके खाते में जल्द ही यह राशि भेज दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत 2000 रुपये की छठी किस्त रविवार को किसानों के खातों में ट्रांसफर हो सकता है।

स्टेटस जानने के लिए ये 2 आसान स्टेप

स्टेप 1- सबसे पह पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं। यहां BeneficiaryStatus पर क्लिक करें। आपको इस तरह का पेज मिलेगा।

 

स्टेप 2: अब इस पेज पर आपको अपने फार्म की स्टेटस जानने के लिए 3 विकल्प दिखेंगे। आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर। इनमें से किसी एक पर क्लिक या टैप करें। अब आप जिस विकल्प को चुने हैं, उसमें वह नंबर डालकर Get Data पर क्लिक करें।

अब आपको इस तरह स्टेटस दिखेगा

बता दें जिन्होंने इस योजना के तहत देर से अप्लाई किया है उनके स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज अलग-अलग इंस्टालमेंट में दिखाएगा। जैसे अगर किसी को अब तक केवल एक किस्त मिली है तो उसके लिए यह मैसेज दूसरे इंस्टालमेंट के कॉलम में शो करेगा। अगर किसी ने चार किस्त उठा रखी है तो उसकी पांचवीं किस्त के कॉलम  में यह मैसेज दिखेगा। अगर किसी ने अब तक सभी पांच किस्तों का फायदा उठाया है तो उसके छठवीं किस्त के कॉलम में यह मैसेज दिखाई देगा।

fto is generated and payment confirmation is pending

पीएम किसान के लिए ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान को आधार कार्ड देना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड नहीं देने पर आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे। योजना का लाभ पाने के लिए बैंक खाता होना जरूरी है।
  • आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है।
    Courtesy :https://www.livehinustan.com/

Related Posts