August 8, 2020
Breaking News उत्तर प्रदेश खास खबर देश धर्म लाइफ स्टाइल

‘कोरोना से लड़ना है’ की संदेश दे रही राखियों की बाजार में धूम, कीमत 300 से 4 लाख तक

सर्राफा बाजार में इस बार कोरोना को हराने का संकल्प हावी है। ‘कोरोना से लड़ना है डरना नहीं’ जैसे उद्देश्य की पूर्ति करने वाली चांदी की राखियां बाजार में उतारी गई हैं। इन चांदी की राखियों में कोरोना वायरस की फोटो लगाई है। कारोबारियों का कहना है कि यह राखी लोगों को यह संदेश देने के लिए बनाई गई है कि इस वायरस को समाप्त करने के लिए एक संकल्प की जरूरत है कि इससे डरे नहीं, इसका मुकाबला करें।

800 से 1200 रुपए के बीच बिक रही ऐसी राखियां
कोरोना का असर इस  बार राखियों के त्योहार पर भी पड़ा है। बाजार में इस बार कोरोना को लेकर भी चांदी की राखियां बाजार में आई हैं। सर्राफा कारोबारी विनोद महेश्वरी बताते हैं कि कोरोना के चित्र वाली राखियों की बाजार में अच्छी मांग है। 800 से 1200 रुपये के बीच बिक रही इन राखियों में कोरोना वायरस की फोटो लगी है। वह बताते हैं कि सुरक्षा और संरक्षण के रूप में रक्षाबंधन त्योहार मनाया जाता है। ऐसे में पूरे विश्व में खौफ के रूप में फैल चुका कोरोना वायरस से लड़ने का संकल्प इस त्योहार में लिया जाए तो सबसे अच्छा है। ऐसे में यह राखियां लोगों को इस बात का संदेश देंगी कि कोरोना का मुकाबला करने के लिए खुद को तैयार करना होगा।

सोने की 300 रुपए से चार लाख की राखी
सर्राफा कारोबारी अमृत जैन बताते हैं कि उनके यहां 300 रुपये से चार लाख रुपये तक की राखियां मौजूद हैं। वह बताते हैं कि इस बार सोने की राखियों का क्रेज ज्यादा है क्योंकि ग्राहकों को यह लगता है कि सोना का दाम बढ़ रहा है ऐसे में यह सौदा आगे चलकर फायदे का होगा। सोने की राखियां तीस हजार से ज्यादा कीमतों की हैं। इस बार हीरे की राखियों को भी आर्डर पर बनाया जा रहा है। जिनकी कीमत एक लाख रुपये से चार लाख रुपये तक है। इसके साथ ही चांदी की घड़ी जिनकी कीमत पांच हजार से दस हजार रुपये और चांदी की पेन भी गिफ्ट करने के लिए बाजार में उपलब्ध हैं।

गणेश-रूद्राक्ष के साथ डोरेमान व मिकी माउस की हलचल
बाजार में धार्मिक और बच्चों का भी ध्यान रखा गया है। इसके  लिए गणेश, शंकर, स्वास्तिक और रूद्राक्ष वाली चांदी की राखियां बाजार में हैं। जिनकी कीमत 500 से 2500 रुपये तक हैं। तो दूसरी तरफ मिकीमाउस, डोरेमान, छोटा भीम समेत अन्य कार्टून वाली राखियां भी बच्चे खूब पसंद कर रहे हैं। इसके साथ अमेरिकन डायमंड की राखियां भी पांच हजार रुपये तक की कीमत पर उपलब्ध हैं।

मिठाई-गिफ्ट की खूब धूम
स्मृति बताती हैं कि इस बार गिफ्ट पैक में देने के लिए चांदी से बने लड्डू, बरफी, गुझिया भी बाजार में है। बहनें अपने भाइयों को पूजा के थाल में इन गिफ्ट को दे सकती हैं। इनकी कीमत नौ हजार रुपये से 25 हजार रुपये तक की है।

Courtesy :https://www.livehinustan.com/

Related Posts