April 18, 2021
उत्तर प्रदेश यूपी

LIVE : छह महीने बाद खुले स्कूल, सेनेटाइज व थर्मल स्क्रीनिंग के बाद छात्रों को मिला प्रवेश

कोरोना लॉकडाउन के चलते करीब छह महीने बाद सोमवार से कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्कूल खुल गए हैं। स्कूलों में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं चल रही हैं। कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। स्टूडेंट्स को परीक्षा कक्षों में दूर-दूर बैठाया गया है। वहीं, स्कूल में प्रवेश से पहले छात्रों के हाथ सेनेटाइज व थर्मल स्क्रीनिंग की गई। स्कूल में स्टूडेंट्स को कोई परेशानी नहीं हो, इसका पूरा ध्यान स्कूल प्रशासन और सरकार रखा रही है। बता दें कि स्कूल दो पालियों में चलेंगे। सुबह 8.50 से दोपहर 11.50 तक  कक्षा 9 व 10 और 12.20 से 3.20 तक कक्षा 11 व 12 की कक्षाएं चलेंगी।

लाइव अपडेट्स-

 लखीमपुर-खीरी : सात महीने के बाद सोमवार को जिले के सभी इंटर कॉलेजों के दरवाजे खुल गए। अभिभावकों की सहमति पत्र के साथ छात्रों का स्कूल आना शुरू हो गया है। पहली पाली की शुरुआत सुबह 8:45 बजे से हुई। स्कूलों ने पहले दिन गेट पर ही छात्रों की सैनिटाइजिंग की व्यवस्था शुरू की।

– लखनऊ : नेशनल कॉलेज में भी कम संख्या में पहुंचे छात्र, क्रिएटिव कॉन्वेंट कॉलेज में बिना सहमति पत्र के पहुंचे छात्रों को वापस लौटाया। वहीं, कैथेड्रल में पहले दिन 17 बच्चे पहुंचे।

schools open in lucknow

 मुरादाबाद में आज स्कूल खुले तो बच्चों के स्वागत में रंगोली से साज सज्जा की गई। इस मौके पर अपर सचिव  माध्यमिक शिक्षा परिषद एवं बरेली के जिला विद्यालय निरीक्षक ने स्कूलों का निरीक्षण कर प्रिंसिपल ओर बच्चों को जागरूक किया और दिशा-निर्देश दिए। स्कूलों में बच्चों के हाथ सैनिटाइज किए गए। बच्चों व शिक्षकों का ब्ल्डप्रेशर भी चेक किया गया।

school reopen

– वाराणसी के आर्य महिला इंटर कॉलेज में छात्राओं के हाथ सेनेटाइज किए व थर्मल स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश दिया गया।

– हापुड़ की डीआईओएस निशा अस्थाना ने बताया कि कोविड 19 की गाइडलाइन का पालन कराते हुए स्कूल खुल गए हैं। कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं स्कूलों में चल रही हैं। वह खुद और नोडल अधिकारी स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं।

– हापुड़ में शर्तों के साथ स्कूल खुल गए हैं। स्कूलों में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं चल रही हैं। कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। स्टूडेंट्स को परीक्षा कक्षों में दूर-दूर बैठाया गया है।

अभिभावकों की सहमति से आ सकेंगे स्कूल
बच्चे अभिभावकों की सहमति से ही स्कूल आ सकेंगे। स्कूल आने के लिए बच्चों को बाध्य नहीं किया जाएगा और ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह ही चलती रहेंगी। स्कूलों में हाजिरी को लेकर चलने वाले प्रोत्साहन को स्थगित करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों में स्टेशनरी या सामान के आदान-प्रदान पर रोक रहेगी। स्कूलों के सभी गेट खोले जाएंगे। एक दिन में एक कक्षा के केवल 50 फीसदी विद्यार्थी ही बुलाए जाएंगे।

लखनऊ में 30 स्कूल नहीं खुलेंगे
लखनऊ के करीब 30 स्कूल सोमवार से नहीं खुलेंगे। वहीं, कई स्कूल प्रबंधन ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की ही बुलाने का फैसला लिया है। ज्यादातर निजी स्कूल हैं। इनमें, कई स्कूल ऐसे हैं जो दशहरा के बाद खुलेंगे। वहीं, कुछ प्रबंधन  दीवाली तक इंतजार करने का मन बनाकर बैठे हैं।

Courtesy :https://www.livehinustan.com/

Related Posts