खास खबर दुनियाँ

इस महिला सांसद ने कहा, “नौकरी के दौरान वायु सेना के अधिकारी ने किया था मेरा बलात्कार”

नई दिल्ली: अमरीका की एक सिनेटर का कहना है कि वायु सेना में नौकरी के दौरान एक वरिष्ठ अधिकारी ने उनके साथ बलात्कार किया था. युद्ध में लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली अमरीकी महिला पायलट और सिनेटर मार्था मैकस्ली ने सेना में यौन दुष्कर्म मामलों की सुनवाई के दौरान ये बातें कहीं.

अख़बार एरिजोना रिपब्लिकन की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने बलात्कार के ख़िलाफ़ रिपोर्ट दर्ज नहीं करवाई थी क्योंकि वो शर्मिंदा और भ्रमित महसूस कर रही थी और उन्हें व्यवस्था पर भरोसा नहीं था. साल 2017 में अमरीकी सेना में लगभग 6800 यौन उत्पीड़न के मामले दर्ज किए गए थे. ये आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले 10 फीसदी ज़्यादा था. 52 साल की मार्था मैकस्ली बुधवार को सीनेट आर्म्ड सर्विस सबकमेटी में यौन उत्पीड़न के शिकार लोगों की सुनवाई के दौरान बोल रही थीं.

Image result for martha mcsally

मार्था मैकस्ली

वायु सेना की एक प्रवक्ता ने कहा, “सिनेटर मैकस्ली ने जो अनुभव किया है, उसे जानकर हम चकित और अंदर से दुखी हैं. हम उनके और यौन उत्पीड़न की शिकार सभी पीड़ितों के साथ खड़े हैं.” मार्था मैकस्ली का कहना है कि उन्होंने अपना अनुभव इसलिए साझा किया है ताकि यौन उत्पीड़न की शिकार महिलाओं को हिम्मत मिल सके.

उन्होंने कहा, “आपकी तरह मैं भी यौन उत्पीड़न की शिकार हूं, लेकिन कई बहादुर महिलाओं के विपरीत मैंने इसके ख़िलाफ़ आवाज़ नहीं उठाई. दूसरे महिलाओं और पुरुषों की तरह उस वक़्त मुझे व्यवस्था पर भरोसा नहीं था. इसके लिए मैं खुद को दोषी मानती हूं. मैं शर्मिंदा और उलझन में थी. उत्पीड़न करने वाले ने अपने प्रभाव का ग़लत तरीके से इस्तेमाल किया. एक मामले में मैं एक वरिष्ठ अधिकारी की शिकार बनी और उन्होंने मेरा बलात्कार किया.”

मार्था मैकस्ली ने कहा कि कई साल बाद उन्होंने इसका जिक्र वरिष्ठ अधिकारियों से किया था लेकिन उन्होंने इस पर उचित प्रतिक्रिया नहीं दी. मैकस्ली ने 26 साल तक अमरीकी वायु सेना में नौकरी कीं और 2010 में वो कर्नल के पद से रिटायर हुई थीं.

 

Related Posts