April 18, 2021
Breaking News लाइफ स्टाइल

5 हजार व्यंजन तैयार कर सकता है ये रोबोट शेफ, घर लाने के लिए जानें चुकानी होगी कितनी कीमत

खाना इंसान की मूलभूत जरूरत है। मगर रोजाना खाना बनाना भी कभी-कभी सिरदर्द सरीखा लगता है।  खासकर कामकाजी लोगों के लिए समय की कमी के कारण काफी मुश्किल होता है। मगर अब रोबोट यह काम भी चुटकियों में कर देगा।

250,000 पाउंड (2,56,20,728.35 रुपए) कीमत का रोबोट करीब पांच हजार व्यंजन तैयार करके परोसने में माहिर है। यह रोबोट किचन में इंसान की तरह बड़ी ही फुर्ती से काम करता है। अपने दोनों हाथों को पूरी कुशलता के साथ चलाता है।  इसकी कुशलता को देखते हुए विशेषज्ञों का दावा है कि जल्द ही यह रोबोट किचन में इंसानों की जगह ले लेगा।

परफेक्ट तरीके से करता है कामः
यह चिकन, मिजो राइस से लेकर सब्जियां तक बखूबी पकाता है। इस शानदार गैजेट को रूस के कंप्यूटर साइंटिस्ट मार्क ऑलीनिक ने बनाया है।  फिलहाल वह लंदन में रहते हैं।  यह गैजेट अपने दोनों रोबोटिक हाथों को बर्तन उठाने से लेकर सब्जियां और सलाद काटने के लिए कुशलता से चलाता है।  इतना ही नहीं व्यंजन बनाते वक्त यह जरूरत होने पर बीच-बीच मे सब्जियों को चलाता भी है और उनमें जरूरत के हिसाब से मसाले मिलाता है।

सेंसर करते हैं मददः
ऑप्टिकल कैमरा और सेंसर रोबोट को यह बताने में मदद करते हैं कि किसी रेसिपी में किस चीज की जरूरत है।  हालांकि फिलहाल इसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि आम लोगों के जीवन का हिस्सा नहीं बन सकता।  लेकिन आने वाले वक्त के लिए एक उम्मीद तो है ही।

Courtesy :https://www.livehinustan.com/

Related Posts