March 6, 2021
मनोरंजन

जीरो फिगर हो या कम करना हो प्रेग्नेंसी फैट, ये है करीना कपूर का वेट लॉस सीक्रेट, आप भी फॉलो कर घटा सकते हैं कई किलो वजन

Kareena Kapoor Khan Secret Fitness And Diet Plan: बॉलीवुड की बेबो यानी करीना कपूर खान ने रविवार सुबह बेटे को जन्म दिया है। करीना कपूर खान दूसरी बार मां बनी हैं। 40 साल की उम्र में भी करीना की फिटनेस उनके फैंस के बीच चर्चा का विषय बनी रहती है। बेबो के स्टाइल और फिटनेस को कॉलेज गोइंग गर्ल्स से लेकर मिडिल ऐज वुमन तक हर कोई फॉलो करता है। हर किसी के मन में बेबो को लेकर बस यही सवाल उठता है कि जीरो फिगर को मेंटेन करना हो या फिर प्रेग्नेंसी के बाद वेट कम क्या है करीना के हॉट फिगर का राज। आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।  

करीना ने पहली डिलेवरी के बाद घटाया था 32 किलो वजन-
तैमूर के जन्म के समय करीना का वजन काफी बढ़ गया था लेकिन उन्‍होंने कड़ी मेहनत करके महज 2 महीने के अंदर अपने प्रेग्‍नेंसी फैट को कम करके फिट और टोन बॉडी पा ली थी। करीना ने उस समय करीब 14 किलो वेट लॉस किया था। बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल बेबो की फिट फिगर और चमकती स्किन का राज़ जानने के लिए जानते हैं आखिर करीना की डाइट और फिटनेस रूटीन में क्या-क्या चीजें शामिल हैं।

फिटनेस के लिए वर्कआउट-
प्रेग्नेंसी के बाद वापस शेप में आने के लिए करीना की मदद एक्‍सरसाइज, योग और संतुलित आहार ने की। वो खुद को फिट रखने के लिए सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से लेकर पिलाटेस करती हैं। इसके अलावा वो हफ्ते में कुछ दिन योगा और मेडिटेशन भी करती हैं। करीना हफ्ते के छह दिन एक्सरसाइज करती हैं और संडे को रेस्ट लेती हैं।

एरियल सिल्क योगा-
करीना एक फिटनेस फ्रीक हैं और योग को लेकर हमेशा क्रेजी रहती हैं। करीना की पोस्ट डिलेवरी के दौरान उनकी योगा ट्रेनर अंशुका परवानी ने उनके लिए खास वर्कआउट रुटीन डिजाइन किया था। इसमें एरियल सिल्क योग खास था।एरियल सिल्क योगा में पूरा शरीर जमीन और हवा के बीच में लटकता है। रिलेक्सेशन के साथ ब्रीथिंग पर ये योग फोकस होता है। ये कार्डियो के बाद करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा करीना के फिटनेस वर्कआउट में फ्लाइंग फिट और पैलेट्स शामिल होने के साथ वो फिट रहने के लिए रनिंग, वेट ट्रेनिंग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, स्क्वाट्स और पुशअप भी करती थीं।

वर्कआउट से पहले और बाद में पीती हैं ये ड्रिंक्स 
करीना वर्कआउट से पहले और बाद में हल्दी और गुलकंद वाला ड्रिंक पीती हैं। इसके अलावा नींबू पानी उनका पसंदीदा ड्रिंक है। वर्कआउट के दौरान करीना लेमनग्रास पीती हैं। लेमनग्रास को पानी में उबाल कर ठंडा करने के बाद वो नींबू और शहद मिलाती हैं।

समय से लेती हैं भोजन-
करीना अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और केले खाकर करती हैं। इसके बाद वो अपने जिम जाती हैं। बेबो अपना लंच दिन के 12 बजे करना पसंद करती हैं ताकि खाना अच्छे से पच सकें। लंच में वो अक्सर दही-चावल तो कभी दाल, सब्जी, रोटी, सलाद खाना पसंद करती हैं। दोपहर के 2-3 बजे वो फलों का सेवन करती हैं। करीना खाने-पीने की बहुत शौकीन हैं, लेकिन वो खाना अपनी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए ही खाती हैं। डिनर में वो कभी पुलाव-रायता, पुदीना,पालक की रोटी और दही या फिर कभी दाल, सब्जी, रोटी खाती हैं।

हल्दी वाला दूध- 
करीना रात में सोने से पहले दूध में हल्दी और चुटकी भर जायफल डालकर पीती हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और उनके शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने की शक्ति मिलती है।

Courtesy :https://www.livehinustan.com/

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